Type Here to Get Search Results !

Data Structure में क्यू क्या है || Queue in hindi

0
Data Structure में Queue (क्यू) एक Order List होती है. जिसमे सारे Insertion एक ही सिरे से होते है और इस सिरे को रियर (rear) कहते है. और इसके सारे Deletion भी एक ही सिरे से होते जिसे फ्रंट (Front) कहते है. हम queue को इस चित्र की मदद से बड़ी आसानी से समझ सकते है.
Queue in hindi
Queue का एक restriction है कि, जो element क्यू में सबसे पहले Insert किया जाता है उसे queue से सबसे पहले हटाया भी जाता है और जो एलिमेंट queue में सबसे बाद में आता है उसे ही सबसे आखिर में हटाया जाता है. इसलिए queue को FIFO (First In First Out) list कहा जाता है. Queue में कभी भी middle में insertion या deletion ऑपेरशन नही हो सकता है. ये operations end side पर ही होता है.

Queue के लिए कई सारे examples हम देख सकते है.

क्यू का एक उदाहरण है 'Time Sharing' जहाँ के यूजर्स system को एक साथ शेयर करते है. इसके अलावा इसके एक और उदाहरण के रूप में Railway reservation counter को हम देख सकते है जहाँ पर पहले आओ और पहले पाओ के आधार पर हमें ticket मिलते है.

Queue के declaration के लिए कोड

# Define Max 100
   Main()
{
   int que [MAX]
   int Front = -1 \Rear = -1; }

Queue के बेसिक ऑपेरशन होते है.
Insertion
Deletion
Traverse
Queue पर ये operation होते है अगर क्यू के इन operations के बारे में पढ़ना चाहते है तो जल्दी हम आने वाली post में इन सभी operations के बारे में detail सेे जानेंगे.
यही थी queue के बारे में जानकारी उम्मीद है आपको समझ आगया होगा कि क्यू क्या होता है आप इसके बारे कुछ पूछना चाहते है तो कमेंट करके बताये. चलिए हम इस post को यही पर खत्म करते है Computer Science से Related जानकारी के लिए आप अभी हमारी वेबसाइट को subscribe करे.

Post a Comment

0 Comments