Subscribe Youtube Channel
Type Here to Get Search Results !

Call Divert कैसे करे || How to activate call divert in hindi

0
Sponsored Searches for you
दोस्तों आपको तो पता ही है कि हमारे mobile में आज के समय में कितने सारे features हमारे लिए उपलब्ध है और अब तो हमें calling से संबंधित भी बहुत सारे फीचर्स देखने को मिलते हैं इन्हीं में से एक Call Divert भी है कॉल डाइवर्ट को हम call forwarding के नाम से भी जानते हैं आपको मोबाइल में इसका ऑप्शन कॉल फॉरवर्डिंग के नाम से ही देखने को मिलता है Call divert हमारे मोबाइल में उपलब्ध एक call setting होती है. हम मैं से बहुत सारे लोग हैं जो इस setting के बारे में नहीं जानते हैं और इस वजह से वह लोग कॉल डायवर्ट का उपयोग नहीं कर पाते हैं इसलिए हम यह पोस्ट लिख रहे हैं ताकि उन लोगों की भी हेल्प हो जाए जिन को कॉल डाइवर्ट या कॉल फॉरवर्डिंग की पूरी जानकारी नहीं है और इस पोस्ट को पढ़ने के बाद में कॉल डाइवर्ट या कॉल फॉरवर्डिंग का उपयोग कर सकें.
Call divert use call divert
कॉल डाइवर्ट का use करना वैसे तो बड़ा ही आसान है आप इसको अपने मोबाइल की call settings में जाकर आसानी से activate कर सकते हैं और इस पोस्ट में में हम आपको पूरी detail से call divert के बारे में बताने वाले हैं लेकिन आपको सबसे पहले हम यह बता देते हैं कि कॉल डाइवर्ट (call divert) का मतलब क्या होता है और कॉल divert कैसे काम करती है उसके बाद ही हम जानेंगे कि call divert को activate कैसे करना है तो चलिए सबसे पहले जान लेते हैं कि आखिर कॉल डायवर्ट या कॉल फॉरवार्डिंग क्या चीज है.

Call Divert / Call Forwarding क्या होती है ?

हमारे मोबाइल में कई अलग अलग तरह की कॉल सेटिंग हमारे लिए उपलब्ध है जिन का use करके हमें काफी फायदा होता है और इन कॉल सेटिंग्स में से एक का नाम का डायवर्ट है जिससे कि हम कल फॉरवर्डिंग भी कहते हैं कॉल फॉरवर्डिंग की मदद से हम किसी भी इनकमिंग कॉल जो कि हमारे मोबाइल पर आती है उसको किसी और नंबर पर transfer कर सकते हैं अगर आप कॉल फॉरवर्डिंग कर सही से उपयोग करते हैं तो यह सेटिंग आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है call divert क्या है यह तो हमने जान लिया चलिए अब जानते हैं कि कल डाइवर्ट या call forwarding काम कैसे करती है.

Call divert काम कैसे करती है इसके बारे में जाने

कॉल डााइवर्ट के काम करने का तरीका एकदम आसान है जब भी हम कॉल डायवर्टट को अपनेेे मोबाइल में activate कर लेते हैं तो इसका काम होता है कि हमारे मोबाइल में आने वाली incoming calls को हमारी मर्जी केे दूसरे नंबर पर forward कर देना इसी वजह से इसे call forwarding भी कहते है मान लीजिए आपके पास जियो और एयरटेल की सिम है पर आप चाहतेे हैं कि आपके jio नंबर पर आने वाली कॉल airtel के नंबर पर फॉरवर्ड हो जाए तो इसके लिए हमें कॉल डाइवर्ट या call फॉरवर्डिंग का उपयोग करना होगा क्योंकि call divert की मदद से हम अपने किसी एक नंबर की कॉल्स को दूसरे नंबर पर transfer कर सकते हैं कॉल डाइवर्ट कैसे काम करती है यह तो हमने जान लिया चलिए अब हम जान लेते हैं कि call divert कैसे करे.

Call Forwarding / Call Divert कैसे करे ? इसका सबसे आसान तरीका

Call divert करने के 2 तरीके होतेे हैं जिसमें से एक ussd code की मदद से कॉल डायवर्ट करना है  और वहीं दूसरे मेंं हम काल सेटिंग्स में जाकर मैनुअली कॉल डाइवर्ट को एक्टिवेट करते हैं ussd code वाली mathod में परेशानी यह होती है कि कुछ लोगो के मोबाइल में यह काम नही करती है इसलिए हम आपको Manually call divert कैसे करते है इसके बारे में बताएंगे क्योकि यह तरीका सबके इसमे काम करता है तो चलिए इसके बारे में जान लेते है.
 
 1.   सबसे पहले आपको अपने मोबाइल कि Call settings में जाना होगा और call settings में जाने के लिए आप अपने मोबाइल का dialer ओपन करें यहां आपको right side में ऊपर की तरफ 3 dots देखने को मिलेंगे तो आप इन 3 dots पर click करें कुछ मोबाइल में ये 3 बिंदू नीचे की तरफ भी हो सकते हैं तो जहां भी यह 3 dots आपको डायलर में दिखे उस पर क्लिक करें इससे आपको कुछ विकल्प देखने को मिलेंगे इसमे आप settings के ऑप्शन पर क्लिक करे.
call setting shortcut
 2.   इसके बाद फिर से आपको कुछ ऑप्शंस देखने को मिलेंगे इसमें आपको Calling Account के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
select calling accounts
 3.   अब आपके फोन में जितने भी सिम कार्ड होते हैं वह दिखाए जाते है अगर मोबाइल में दो sim card है तो आपको वह दोनों दिखाए जाते हैं तो आप उस सिम कार्ड का चुनाव करें जिस पर आपको call divert activate करना है.
select sim for call divert
 4.   अभी आपको अपने मोबाइल की screen पर को options देखने को मिलेंगे इसमें से एक विकल्प call forwarding या फिर call divert का होगा तो आप इस पर क्लिक करें.
click on call forwarding
 5.   जैसे ही आप कॉल फॉरवर्डिंग के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने कॉल फॉरवर्डिंग के चार ऑप्शन आते है आपको इसमें सबसे ऊपर वाले ऑप्शन Always Forward पर क्लिक करना होगा.
select always forward
 6.  इसके बाद आपके सामने एक पॉपअप विंडो खुल जाएगा यहां पर आपको नंबर डालने के लिए बोला जाएगा तो आप वहां नंबर डाले जिस पर आप अपनी इनकमिंग कॉल्स को डाइवर्ट करना चाहते हैं या फिर ट्रांसफर करना चाहते हैं नंबर डालने के बाद Turn On पर क्लिक करें अब जैसे ही आप यह काम करते हैं आपके नंबर पर आने वाली कॉल उस नंबर पर फॉरवर्ड की कर दी जाएगी जिस नंबर को आपने अभी डाला था और इस तरह से हमारे मोबाइल नंबर पर Call Divert Activate हो जाती है और हम अपनी जरूरत के हिसाब से इसका उपयोग कर सकते हैं.
call diverted
तो बताइए दोस्तों आपको यह पोस्ट कैसा लगा हमने लगभग सभी पॉइंट इस post में clear कर दिए हैं उम्मीद है कि आपको कॉल डायवर्ट या कॉल फॉरवर्डिंग की पूरी जानकारी हो गई होगी हम आपको फिर भी यही कहेंगे कि अगर आपको कुछ नहीं समझ में आ रहा है तो आपके लिए हम available हैं आप बस comment करके हमें बता दीजिए कि आप को क्या परेशानी हो रही है ताकि हम आपकी पूरी मदद  कर सकें. अगर आप call divert हटाने के बारे में जानना चाहते है नीचे दिए लिंक पर click करके इस post को पढ़ सकते है.
तो दोस्तों आज हमने कॉल डायवर्ट या कॉल फॉरवर्डिंग को एक्टिवेट करने के बारे में सब कुछ जान लिया है अब आप इस पिक्चर का अपने हिसाब से यूज कर सकते हैं दोस्तों हम आपके लिए ऐसे ही post रोज लेकर आते रहते हैं इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपको हमारे पोस्ट के updates सबसे पहले मिले तो आप अभी हमारी वेबसाइट को Subscribe कर सकते हैं इससे आपके पास हमारे सारे अपडेट सबसे पहले पहुंच जाएंगे चलिए अब हम आपसे अगली पोस्ट में मिलेंगे एक और नई ट्रिक के साथ तब तक के लिए हम आपसे विदा लेते हैं गुड बाय हम आशा करते हैं कि आपका दिन शुभ हो.
Tags

Post a Comment

0 Comments

Link Buildings

Link Buildings
Read Now

SEO Tips

SEO Tips
Read Now

Social Media

Social Media
Read Now

Email Marketing

Email Marketing
Read Now

Checklist To-do

Checklist To-do
Read Now

YouTube Channel

YouTube Channel
Subscribe Now