Thursday, 7 February 2019

कॉल डाइवर्ट (Call divert) कैसे करे in hindi.

Call Divert एक ऐसी कॉल सेटिंग होती है जो आपके मोबाइल के अंदर ही मौजूद होती है. ऐसे बहुत सारे लोग है जो इस setting के बारे में ज्यादा कुछ नही जानते है इसलिए हम आपको इस पोस्ट में call फॉरवार्डिंग (divert) करने के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है ताकि आप कॉल डाइवर्ट को active करना सीख जाए और आपको कॉल डाइवर्ट हटाने के बारे में भी हम आपको इस पोस्ट में बताने वाले है. हम सबसे पहले तो ये समझ लेते है है कि call divert होती क्या है और यह कैसे काम करती है.

Call Divert क्या है

मोबाइल में अलग अलग तरह की call सेटिंग्स होती है जिसमे से एक call divert भी है call divert को ही call forwarding भी कहा जाता है यानी कि इसका दूसरा नाम call forwarding भी है. इसका मतलब होता है कि अपने फ़ोन पर आने वाली call को किसी और नंबर पर Transfer (स्थानन्तरित) करना. कहने का मतलब है कि call डाइवर्ट की मदद से हम अपने फोन नंबर पर आने वाली कॉल्स को किसी और नंबर पर स्थानांतरित करके उस कॉल को उठा कर बार कर सकते है. अब इस चीज को समझते है कि यह सेटिंग काम कैसे करती है.

Call divert कैसे काम करती है

Call divert के काम करने का तरीका बड़ा ही आसान है इसे जब हम अपने नंबर पर चालू करते है तो नंबर पर आने वाली सभी फोन calls को उस दूसरे नंबर पर transfer कर दिया जाता है जिस नंबर को हम call divert activate करते समय डालते है. मान लेते है कि आपके पास कोई 2 अलग - अलग फोन है और जिसमे एक फोन में जिओ और दूसरे में idea की सिम लगी हुई है. अब अगर जिस मोबाइल में आपकी जिओ की सिम लगी है उसी में आपके सारे phone calls आते है लेकिन किसी वजह से उस मोबाइल में नेटवर्क नही आर हो या फिर मोबाइल की चार्जिंग खत्म होने से वो बैंड होने वाला है और आप चाहते है कि jio नंबर पर आने वाली सभी call Pick Up करे तो आप अपने jio number पर आने वाली सभी calls Idea के नंबर पर call divert setting को उपयोग करके ट्रांसफर कर सकते है. तो call divert किस तरह से काम करती है यह भी समझ लिया अब जानते है कि call divert कैसे करे ?
Call divert kaise kare

Call Divert (Forwarding) कैसे करे

Call Divert करने के 2 तरीके होते है इसे हम ussd कोड की मदद से भी कर सकते है और manually अपने मोबाइल की setting में जाकर भी कर सकते है. जो USSD कोड वाला तरीका है वो कई सारे मोबाइल में काम नही करता है. पर manually call setting में जाकर हम इसे किसी भी मोबाइल में एक्टिव कर सकते है. इसलिए हम आपको manual call divert active करने की प्रोसेस बता रहे है. आप नीचे बताये हुए हमारे steps की मदद से कॉल डाइवर्ट को चालू कर सकते है.

1. आपका सबसे पहला काम है कि आपको अपने मोबाइल call सेटिंग में जाना होगा. Call सेटिंग में जाने के भी 2 तरीके है. पहला तरीका है उसमें आपको अपने mobile की Main setting में जाना है. इसमे फोन सेटिंग में आपको call सेटिंग का ऑप्शन मिल जाता है. जिसमे call डाइवर्ट का option होता है. लेकिन सभी mobile में कॉल setting में जाने के लिए शॉर्टकट होता है.

Shortcut से call सेटिंग में जाने के लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल का dial pad खोलिए. अब यहाँ पर आपको 3 dots मिलेंगे. आप इन डॉट्स पर क्लिक करे. अभी आपके सामने कुछ option दिखाए जाएंगे. यहाँ पर आपको सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक करना है. जिससे कि कई सारे ऑप्शन आपके सामने होंगे.
call setting shortcut
2. अब इन सेटिंग्स में से calling account ( call setting ) के ऑप्शन को चुने.
select calling accounts
3. अब आपको फोन में लगी सभी sim कार्ड दिखाई जाएगी इसमे से आपको उस सिम कार्ड पर click करना है जिस पर आप कॉल divert activate करना चाहते है. क्लिक करने के बाद आपके सामने उस sim की कॉल की सारी सेटिंग्स होगी. जिसमे आपको Call Forwarding, Call waiting aur Call Barring के option मिल जाएंगे.
select sim for call divert
4. इसमे से आप call divert (Call Forwarding) का ऑप्शन चुन लीजिये.
click on call forwarding
5. जब आप call forwarding के ऑप्शन पर क्लिक करते है तो आपके सामने सारी कॉल डाइवर्ट की settings आ जायेगी जो कि 4 तरह की होती है. आपको यहाँ पर पहली settings जो Always Forward के नाम से होती है उस पर क्लिक करे.
select always forward
6. अभी आपको एक पॉपअप window दिखाया जाएगा इसमे आपको अपना वो नंबर डालना है जिस पर आप सारी calls फारवर्ड करना चाहते है या pick up करना चाहते है. नंबर डालने के बाद बस turn on पर क्लिक कर दीजिए. Call divert active हो जाएगी. आपकी सारी calls इस नंबर पर फॉरवार्डिंग होना शुरू हो जाएगी जो आपने अभी डाले थे.
call diverted

Call Divert बंद कैसे करे

अब जब आपको अपने mobile में call डाइवर्ट को deactivate करना है तो पूरी यही प्रोसेस करिए बस इस बार आपको turn on की जगह पर Turn Off का ऑप्शन मिल जाएगा इस पर क्लिक करिए आपके मोबाइल में call डाइवर्ट बंद हो जाएगी. इसके लिए हमने एक आर्टिकल भी लिखा है जिसमे हमने इसके बारे में पूरी जानकारी दी है आप इस लिंक पर क्लिक करके वो पोस्ट पढ़ सकते है.
Call Divert कैसे हटाए
Call Divert का पूरा proccess की यह क्या है और कैसे काम करती है और call forwarding को activate कैसे करे इसके बारे में आपको इस पोस्ट में हमने पूरा समझा दिया है. आप इस आर्टिकल से कॉल डाइवर्ट की पूरी जानकारी ले सकते है. आपको हमारा post कैसा लगा इस बारे में आप हमें comment करके जरूर बताये. आप हमसे कुछ पूछना चाहते है तो पूछ सकते है हम आपकी सहायता करेंगे. ऐसी ही जानकारी रोज़ पाने के लिए हमारी वेबसाइट को अभी subscribe करे.

No comments:

Post a Comment