Wednesday, 5 December 2018

सी एन सी (CNC Machine) क्या है

टेक्नोलॉजी का विकास इतनी तेज गति से हो रहा कि जिसकी कल्पना करना भी मुश्किल है रोज कुछ ना कुछ नया हमे देखने को मिलता ही रहता है ऐसी मशीने बनाई जा रही है जिनका उपयोग करके हमारा काम बहुत कम समय मे आसानी से हो जाता है और इन्ही मशीनों में से एक सी एन सी (CNC) मशीन भी है जिसका बहुत ज्यादा उपयोग आज के समय मे देखने को मिल रहा है CNC मशीन एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जो मशीनों के पुर्जे या भाग बनाती है. और दोस्तो आज हम इसके बारे में detail से जानने वाले है जिसमे आपको इसकी सारी जानकारी देने की कोशिश करेंगे और सबसे पहले तो इस मशीन के बारे में जानते है की यह मशीन क्या होती है.

CNC का full form

इस मशीन का पूरा नाम या full फॉर्म Computer Numerical Control होता है यानी कि यह एक ऐसी machine होती है जो कंप्यूटर द्वारा नियंत्रित होती है और सतत कार्य करने में भी सक्षम होती है. इसे बस एक बार प्रोग्राम करना होता है फिर यह बिना रुके काम करती रहती है.

CNC मशीन क्या है

जैसा कि सी एन सी का मतलब कंप्यूटर न्यूमेरिकल कंट्रोल होता है और cnc एक ऐसी मशीन है computerized numerical की मदद से नियंत्रित की जाती है सिक्योरिटी के मामले में यह मशीन दूसरी मशीनों से ज्यादा बेहतर है और यही कारण है कि आज कल इसकी डिमांड बहुत ज्यादा हो रही है.
cnc machine kya hai
इसमे जुड़े हुए tools में embed होने वाले software का उपयोग करके ऑटोमेटिकली मशीन के टूल्स को नियंत्रित करने का तरीका इस मशीन की मदद से लगातार काम किया का सकता है जिससे समय और पैसा दोनों बचता है. और इसका use करके दूसरी machine के मेटल और प्लास्टिक जैसे parts को बनाने (manufacture) में होता है. ऐसा माना जाता है कि cnc machine को खराद की machine's देख कर ही इसका निर्माण किया गया है और यह एक तरह से उसका updated version (अगला रूप) है क्योकि, खराद की मशीनो को ऑपरेटर के द्वारा manually operate किया जाता था जबकि सी एन सी मशीन के सभी exis ऑटोमेटिकली काम करते है. CNC Machine क्या होती है इसे तो समझ लिया अब इसकी प्रोसेस देखते है और जानते है कि यह मशीन काम कैसे करती है.

CNC मशीन की process

CNC machine के काम करने का तरीका और इसे चलना इतना मुश्किल भी नही है पर इसे चलाने के लिए आपको इसकी प्रोग्रामिंग के बारे में पता होना जरूरी है. सी एन सी मशीन में अगर हम कुछ भी manufacture करना चाहते है तो इसके लिए हमे एक custom कंप्यूटर प्रोग्राम दिया जाता है और ये प्रोग्राम मशीन से जुड़े एक micro कंप्यूटर जिसे machine control unit (MCU) कहते है इसका उपयोग करके स्टोर और execute G-Code नाम की एक standard language में लिखा जाता है. CNC Machine में राऊटर, मिल्स, Grinders, lathes और लेज़र जैसे टूल्स हमे देखने को मिलते है और इनका संचालन सीएनसी के साथ ऑटोमेटिक किया जा सकता है. इस मशीन की मदद से non-machine टूल्स जिसमे - Filament-vailding, vailding electronics asembali machined को भी control करने में किया जाता है. इसके काम करने का तरीका और इसे कहा काम मे ले सकते है जान लिया अब देखते है कि इससे हमें क्या फायदे और नुकसान होते है.

Type of cnc machine

सीएनसी मशीन में हमे कुछ अलग अलग प्रकार देखने को मिलते है और हर मशीन का अपना एक अलग काम होता है चलिए हम आपको कुछ प्रकार बात देते है.

1. T.M. (Turno Mile)

2. V.M.C. (Vertical Machining Center)

3. V.T.L. (Vertical Machining Lathe)

4. H.L.C. (Horizontal Machining Center)

ये कुछ cnc मशीन के प्रकार हर मशीन अलग तरह से काम करती है हमे किसी मशीन में इमेज move करती दिखती है तो वही किसी मे tools move करते हुए दिखते है. इन मशीनों में हमे स्पेयर parts को मशीन पर रख कर इन्हें set करना होता है और उसके बाद में work करना होता है.

CNC मशीन के axis offset

CNC machine में हमे X और Z ये दो एक्सिस देखने को मिलते है. (X, Z) + और - दोनों में काम करते है X axis piece के dia को कंट्रोल करने में use होता है और वही z axis को thikness कंट्रोल करने में उपयोग करते है यहा thikness से मतलब है की पार्ट को कितना मोटा और कितना पतला करना होता है. CNC मशीन में 3 offset - Geometry, वर्क शिफ्ट, वियर होते है. geometry में कोई लिमिट नही होती है पार्ट्स की साइज से पर wear में इसके लिए limits होती है. इसके offset और एक्सिस के बारे में और अधिक जाने के लिए comment में हमे बताये ताकि हम इसके लिए अलग से एक आर्टिकल लिखे.

CNC machine के लाभ

CNC मशीन की डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है क्योंकि इसकी मदद से कई सारे फायदे है और इसी काराण आज इसकी बहुत मांग है इससे होने वाले कुछ लाभ हमने नीचे बता दिए है जो कि इस प्रकार है.

1. इसमे एक सबसे अच्छी बात यह है कि हम एक साथ कई सारी machines उपयोग और maintan कर सकते है क्योंकि इन्हें बस एक बार प्रोग्राम करने की जरूरत होती है उसके बाद में यह सारा काम खत्म कर देती है.

2. CNC इसलिए भी बहुत अच्छी है क्योंकि, इससे हम लगातार काम करवा सकते है वो भी बिना रुके. इसको बैंड करने की जरूरत तबाह ही पद्धति है जब हमे इसमे कोई प्रॉब्लम आ चुकी है और इसे maintan या ठीक करना है.

3. CNC machine को चलाने के लिए उपयोग में आने वाले software और program में सुधार करके इन मशीन को अपडेट किया जा सकता है.

4. इस मशीन में बनाये बनाए जाने वाले मशीनों के भाग अच्छे और मजबूत होते है और उनकी गुणवत्ता (quality) भी अच्छी होती है. जिससे इससे बने parts ज्यादा समय तक चलते है और उन्हें असाधिक समय तक उपयोग में लिया जाता है.

सी एन सी मशीन की हानियाँ

कोई भी चीज परफेक्ट नही होती है किसी न किसी मे कुछ न कुछ तो कमी होती ही है और वो कुछ भी हो सकती है वैसे cnc machine में भी कुछ कमियां देखने को मिलती है जिनके बारे में हम नीचे बता चुके है.

1. सी एन सी मशीन automatically चलती है पर यह manually ऑपरेट मशीन से ज्यादा महंगी होती है लेकिन अब इसकी कीमतों में कुछ गिरावट देखने को मिल रही है.

2. इस मशीन को चलाने के लिए हमे engineer hire करने पड़ते है यानी कि रखने पड़ते है और वह अपेक्षाकृत महंगे होते है.

3. जब हम अपनी मशीन को maintan करना होता है या इसका management देखना होता है तो इसकी भी ज्यादा आती है

4. जब हम इस मशीन का उपयोग करते है तो हमे श्रमिको की बहुत ही काम जरूरत होती है तो ये उन लोगो के लिए बेरोजगार का भी कारण बन जाती है क्योंकि इसके सारे काम आटोमेटिक होते है तो काम करने के लिए लोगो की कोई आवश्यकता नही होती है.

सी एन सी मशीन की कीमत

CNC Machine की कीमत का पता होना भी जरूरी है अगर आप कोई cnc मशीन खरीदने की सोच रहे है तो आपको बता देते है कि इन machines की कीमत अलग अलग होती है. ये machines लगभग 2 लाख से शुरू होती है और 30 लाख के करीब खत्म होती है तो आप अगर यह machine खरीदना चाहते है तो अपने budget के हिसाब से खरीद सकते है. अगर आपको ज्यादा काम नही होता है तो आप छोटी मशीन खरीद सकते है पर आप अपना बजट जितना ज्यादा बढ़ते है आपको machine में उतने ही ज्यादा फीचर्स देखने को माल सकते है. आप अपनी जरूरत के हिसाब वाली मशीन ही खरीदे.

CNC Machine india में

अब तो cnc मशीन का उयोग भारत मे भी होने लगा है और इसका उपयोग भी भारत मे लगातार बढ़ता जा रहा है अब इसकी डिमांड भी बहुत बढ़ रही है क्योंकि इस मशीन की production भी दूसरी मशीन की तुलना में ज्यादा होती है. बहुत सारी कंपनी है जो कि cnc machine sell करती है अगर आप सोच रहे है कि को सी कंपनी इंडिया में बेस्ट है तो इसके बारे में हम आपको ज्यादा नही बात सकते है लेकिन हर कंपनी के अपने फायदे और नुकसान होते है तो यह आपको ही देखना होता है कि को आपके लिए अच्छा है अगर आप इंडिया में इसे खरीदना चाहते है वो भी ऑनलाइन तो indiamart से खरीद सकते है नही तो आप offline इसका market पता करके भी अच्छी सी कोई cnc machine खरीद सकते है.
CNC machine के जैसी ही कई और मशीने है जो अब Market में आ चुकी है जिनकी जानकारी आपको हम आने वाले समय मे देते रहेंगे पर आप उससे पहले हमारे ब्लॉग को subscribe करिए ताकि हम और आप एक दूसरे से कनेक्ट रहे और आपको पोस्ट अच्छा लगे तो इसे शेयर भी कीजिये.

No comments:

Post a Comment