Sunday, 2 December 2018

Christmas पर निबंध (Essay) हिंदी में

Christmas ईसाई धर्म के लोगो के लिए एक बहुत ही बड़ा त्यौहार होता है. जिसे ईसाई धर्म के लोग सदियों से मनाते आ रहे है. क्रिसमस ठंड के मौसम में 25 दिसंबर को अपने ईश्वर के जन्म उत्सव के रूप में नाच गाने के साथ जाता है. वैसे ये त्यौहार कुछ दिनों तक चलता है. इस दिन आपको बहुत सारी सजावट लाइट और चॉकलेट मिठाई जैसी चीजें देखने को मिलेगी. आज हम इस त्यौहार के बारे में ही आपको बताने वाले है. अगर आपको स्कूल या फिर कॉलेज के प्रोजेक्ट के लिए हिंदी में Christmas Essay की तलाश है तो अब आपकी तलाश खत्म हो गयी है क्योंकि यह पर हम आपके लिए क्रिसमस पर सबसे अच्छे छोटे और बड़े दोनों तरह के निबंध लेकर आये है जो आपको जरूर पसंद आएगें. सबसे पहले हम क्रिसमस पर छोटा निबंध देख लेते है.
Christmas Essay in hindi

Short Eassy For Christmas in hindi

अगर आप क्रिसमस पर कोई भाषण देना चाहते है या फिर आपको इससे संबंधित कोई छोटा निबंध चाहिये. तो आपके लिए हमने आसान भाषा मे ये छोटा निबंध christmas के ऊपर तैयार किया है. आप यहाँ पर short christmast eassy in hindi में देख सकते है.

1. प्रस्तावना

Christmas 2 शब्दो से मिल कर बना है christ+Mas जहाँ पर christ का मतलब 'christian' होता है और mas से मतलब 'लोग' होते है. क्रिसमस को 25 दिसंबर को ठंड के समय पर मुख्य रूप से ईसाई धर्म के लोग मानते है, वैसे अब इसे लगभग पूरी दुनिया मे कई सारे धर्म के लोगो द्वारा मनाया जाता है. ऐसी मान्यता है कि क्रिसमस पर प्रभु ईसा मसीह का जन्म होता है और इन्हें ईसाई धर्म के लोगो का भगवान माना जाता है. और उनके इस जन्म दिवस को क्रिसमस का नाम दिया गया है जिसे बड़े ही धूम और धाम के साथ मनाया जाता है.

2. क्रिसमस पर मनोरंजन

क्रिसमस पर मनोरंजन की भी कोई कमी नही होती है सब लोग इस दिन अपने घर पर पार्टी (party) रखते है. इस party में खाना पीना चॉकलेट की भी कोई कमी नही होती है. इसके साथ ही पार्टी में लोग खूब नाच गाना और मस्ती करते है. सिर्फ इतना ही नही कुछ लोग अलग अलग तरह के कपड़े पहन कर भी आते है और सब मिल कर एक दूसरे के साथ पार्टी का लुफ्त उठाते है.

3. Christmas पर सजावट

क्रिसमस एक ऐसा त्यौहार है जिसमे सजावट की भी कोई कमी नही होती है इस दिन अलग अलग तरह की lights और candles (मोमबत्ती) भी जलाई जाती है पर अगर इस दिन कोई सबसे अच्छी चीज देखने लायक होती है तो वह होता है christmas tree. यह एक तरह का पौधा होता है जिसे सजाया जाता है और कोशिश की जाती है कि पेड़ को अधिक से अधिक सुंदर बनाया जा सके इसके लिए इस पर हर तरह के सजावट के सामान का उपयोग होता है जिसमे लाइट्स, candy, कपड़े, चमक और भी बहुत सारी चीजें इसके ऊपर लगे जाती है.
Christmas tree
"Tree का एक चित्र आप इस फोटो में देख सकते है कि कुछ इस तरह का यह पेड़ होता है"

4. Christmas पर खाने पीने का सामान

यह ईसाई धर्म के लोगो द्वारा मनाया जाने वाला मुख्य त्यौहार है तो स्वाभाविक सी बात है कि इसमें कुछ अलग तरह की खाने पीने की चीजें देखने को मिलती है आप अगर किसी क्रिसमस पार्टी में जाते है तो इसमें आपको cake, candies, और चॉकलेट्स की भरमार देखने को मिलेगी साथ ही इसके साथ ही पार्टी में एक आदमी जो लाल और सफेद रंग के कपड़े पहने होता है जिसे santa claus कहते है वह सभी बच्चों को चॉकलेट और gifts बाटते है. आपको इस दिन कुछ नई और अलग तरह की मिठाईया भी देखने और खाने को मिलती है.

5. Christmas के लिए मेरे अंतिम शब्द

क्रिसमस एक खुशियों आनंद से भरा त्यौहार होता है जिसकी तैयारी काफी दिनों पहले से ही शुरू हो जाती है पूरा दिसंबर महीना क्रिसमस की तैयारी में ही चला जाता है क्रिसमस पर एक गीत भी गया जाता है जो ईसा मसीह जन्म पर होने वाली खुशी के लिए ही गाया जाता है christmas पर सब लोग एक दूसरे को Merry Christmas कह कर और गले मिल कर बधाई देते है. आप सभी को मेरी तरफ से भी christmas की ढेर सारी बधाई.

Long Eassy For Christmas हिंदी में

अगर आपको क्रिसमस के लिए एक long यानी बड़ा निबंध (Eassy) चाहिए तो आपके लिए हमने बड़ा वाला निबंध भी लिखा है जिसे आप अपनी जरूरत के हिसाब से उपयोग कर सकते है. Long eassy for christmas in hindi आपके लिए प्रस्तुत है.

1. प्रस्तावना

Christmas ईसाई धर्म का एक बहुत ही लोक प्रिय और पवित्र त्यौहार है इसे मनाने की तैयारी पूरे december में चलती है और 25 दिसंबर को बड़ी धूम-धाम के साथ मे मनाया जाता है. ऐसी मान्यता है कि इसी दिन प्रभु ईसा मसीह के जन्म होता है और उन्ही के जन्मदिन की खुशी क्रिसमस जैसे उत्सव के रूप में मानते है. और यही वह व्यक्ति थे जिन्होंने ईसाई धर्म की स्थापना कि थी. Christmas पर हमारे यहाँ पर 1 दिन की ही सरकारी छुट्टी होती है पर पश्चिमी देशों में तो 15 से 20 दिन की सरकारी छुट्टी होती है. क्योकि इन देशों में christian लोगो की संख्या बहुत अधिक है. इस समय सभी लोग अपने -अपने घर पर party देते है जिसमे नाचना गाना उत्साह उमंग और कई सारी खाने की स्वादिष्ट चीजे देखने को मिल जाती है. क्रिसमस पर एक बड़ी ही रोचक मान्यता यह होती है कि इस दिन एक बूढ़ा और मोटा सा आदमी जो लाल और सफेद रंग के कपड़े पहन कर reindeer (हिरण) पर बैठ कर आकाश में उड़ता हुआ हुआ आता है और बच्चों को तोहफे, चॉकलेट्स आदि बाटता है. क्रिसमस पर भी लोग एक दूसरे से गले मिल कर उन्हें merry christmas कहते है और बधाई देते है और उनके अच्छे जीवन की कामना करते है.

2. Christmas का महत्व

यह ईसाई धर्म का मुख्य त्यौहार है तो उनके लिए इसका बहुत अधिक महत्व है. पर ऐसा नही है कि क्रिसमस का महत्व सिर्फ christian लोगो मे ही देखने को मिलता है. बल्कि यह एक ऐसा त्यौहार है जिसका महत्व पूरी दुनिया मे देखने को मिलता है. और बहुत सारे देश इसे हर्षो उल्लास के साथ में मनाते है. इस दिन सभी लोग चर्च जाकर ईश्वर से अच्छे और खुशियों से भरे जीवन की कामना करते है. सभी लोग क्रिसमस पर अपने घर की अपना कार्यालय की साफ सफाई भी करते है. christmas पर सभी लोग एक दूसरे को खुद के बनाये हुए सुंदर से greeting cards भेजते है और अपने घर पर पार्टी में शामिल होने के लिए आमंत्रण देते है. इतना ही नही इस दिन उपहार के रूप में सब एक दूसरे को स्वादिष्ठ केक भी भेट करते है ताकि रिश्ते और मजबूत हो सके. क्रिसमस का व्यापारियों के लिए भी बहित अधिक महत्व होता है क्योंकि इस समय व्यापारी जम कर पैसे कमाते है. लोग इस दिन christmas tree खरीदते है और उसे सजाते है और इसके लिए काफी पैसे खर्च करते है तो ऐसे में क्रिसमस का व्यापारियों के लिए महत्व बढ़ जाता है. क्रिसमस का सबसे ज्यादा महत्व बच्चों के लिए ही होता है क्योंकि इन दिनों उन्हें गिफ्ट चॉकलेट्स और गिफ्ट्स जैसे बहुत सारी चीजें कई दिनों तक मिलती रहती है.

3. क्रिसमस पर Santa claus का आना

वास्तव में यह एक कल्पना ही है कि क्रिसमस पर santa claus आकर इच्छा पूरी करते है और अपनी पसंद का गिफ्ट हमे देकर जाते है. यह धारणा बच्चों के लिए बनाई गई है ताकि बच्चों की क्रिसमस के प्रति रुचि बढ़ सके. इस दिन बच्चों के माता पिता उन्हें कहते है कि क्रिसमस के एक दिन पहले रात को कोई भी तोहफा माग कर सो जाओ तो उस दिन रात को santa आकर वो तोहफा आपके पास रख देते है. पर उनके माता पिता ही वह तोहफा उनके पास रख देते है और बच्चों को लगता है कि santa आये थे और यह गिफ्ट उन्होंने ही दिया है. इससे बच्चे भी बहुत खुश हो जाते है और अपने दोस्तों को बताते है रात को सांता ने आकर मेरी wish पूरी की और मुझे यह उपहार दिया. और बच्चो की इस खुशी के लिए ही santa claus का इस दिन बड़ा महत्व होता है. क्रिसमस party में भी लोग कुछ santa बन कर आते है और उनके पास एक बड़ी सी थैली होती है जिसमे बहुत सारे खिलोने, गिफ्ट्स होते है जो उस party में आये हुए बच्चों को बाटते है. ताकि बच्चो को खुश किया जा सके. वास्तव में बच्चों के लिए क्रिसमस पर santa claus ही सबसे जरूरी होते है क्योंकि सभी को इस दिन सिर्फ santa का ही इन्तेजार रहता है.

4. Christmas gifts और sweets

क्रिसमस पर अगर सबसे अच्छी कोई चीज होती है तो वो उपहार और मिठाईया ही होती है क्योंकि इनके बिना क्रिसमस अधूरा होता है. सही मायनों में christmas उपहारों और मिठाइयों का ही तो त्यौहार है. सभी अपने घरों में अच्छी से अच्छी स्वादिष्ठ मिठाइयाँ बनाते है और अपने सगे संबंधियों को घर पर भोजन के लिए आमंत्रित करते है और उन्हें अपनी बानी हुई मिठाइयाँ खिलाते है. इस दिन बच्चों के लिए cake, chocolates होती ही है इसके अलावा candy भी होती है जो कि एक तरह की चॉकलेट है. इस candy का उपयोग सिर्फ खाने के लिए ही नही किया जाता है बल्कि इसे सजावट के तौर पर भी उपयोग किया जाता है सभी लोग lights और दूसरी चीजों के साथ साथ कैंडी का उपयोग भी घर को सजाने में करते है और जब क्रिसमस ट्री को सजाया जाता है तो उस पर भी chocolate, candies को लगाया जाता है जिससे यह पेड़ और भी ज्यादा आकर्षक हो जाता है. अगर christmas के दिन किसी बड़ी पार्टी में जाते है तो उस party में santa claus बन कर आया व्यक्ति सबको gifts के साथ अच्छी अच्छी चॉकलेट्स देता है. मिठाईयों, चॉकलेट्स के इस भंडार के कारण क्रिसमस का यह उत्सव बाद ही मनमोहक हो जाता है.

5. Christmas पर मेरे अंतिम शब्द

क्रिसमस लोगो के लिए खुशियों का एक पर्व है जिसका नाम सुनते ही हृदय में उत्साह और उमंग बढ़ जाता है इसे ईसाई धर्म के लोग कई बरसो से मना रहे है और अब तो यह हर धर्म के लोगो द्वारा मनाया जाने लगा है. सभी लोग इस christmas का बेसब्री से इंतेजार करते है और इस त्यौहार की तैयारी में कोई कमी नही होती है पूरे घर को अच्छी तरह से सजाया जाता है कई अलग अलग तरह की lights, colors, गुब्बारे और christmas का पेड़ घर को सजाने में इनका उपयोग किया जाता है. इस दिन सांता का आना, पार्टी देना और अपने दोस्तों रिश्तेदारों के की पार्टी में शामिल होना, एक दूसरे को केक खिलाना cake लगाना, चॉकलेट्स और candy बाटना, नाचना और गाना, खूबसूरत से greeting cards बनाकर इसकी मदद से एक दूसरे को क्रिसमस पर बधाई देना जैसी चीजें शामिल होती है. क्रिसमस पर एक पारंपरिक गीत जो santa क्लॉज़ आने पर गाते है जो काफी प्रसिद्ध है इसकी 2 लाइन कुछ इस तरह से आपके सामने प्रस्तुत है - jingle bells jingle bells jingle all the way. इसे गाया जाता है और christmas को सेलिब्रेट किया जाता है.

उमीद करते है कि आपको हमारा क्रिसमस पर लिखा गया ये लेख जरूर पसंद आया होगा हमने छोटा और बाद दोनों तरह के निबंध हिंदी में बताये है. आप अपने प्रोजेक्ट में या किसी परीक्षा में इनका उपयोग कर सकते है. क्रिसमस की और भी रोचक जानकारी आपके साथ हम आने वाले समय मे जरूर शेयर करेंगे. आप क्रिसमस के बारे में कुछ और जानना चाहते है तो हमे बताये हम उसके बारे में भी अपने विचार आपके साथ share करेंगे. आपको हमारी तरफ से christmas की बहुत सारी बधाई और सभी को.
🎅 Merry Christmas 🎅

No comments:

Post a Comment